विज्ञान और टेक्नोलॉजी पर निबंध

टेक्नोलॉजी ने हमारे तनाव भरी जिंदगी को सुकून दिया है। टेक्नोलॉजी के कारण हमारे बहुत से काम बड़ी ही आसानी से हो जाते हैं। टेक्नोलॉजी ने ना सिर्फ काम करने में मदद की है बल्कि हमारा ढेर सारा समय बचा कर हमें आराम भी प्रदान किया है। आज के भीड़भाड़ भरे दिनों में और इस कोरोना काल में हमारे सारे काम तो यह टेक्नोलॉजी के मदद से ही हो रहा है। इसके मदद से ही तो हम घर बैठे पढ़ाई कर पा रहे हैं बैंक और दफ्तर के कार्य भी टेक्नोलॉजी के मदद से घर बैठे ही हो रहे हैं। यहां काम हम आसानी से किसी भी कंप्यूटर लिया मोबाइल फोन के मदद से कर लेते हैं। आज के इस लूटपाट वाले समय में भी हम आसानी से पैसों का सफलतापूर्वक आदान प्रदान कर लेते हैं। टेक्नोलॉजी ने हमें इस कदर अपने आप मे उलझा दिया है कि बिना इसके अब तो हर कार्य मुश्किल लगता है। तो आज बात करेंगे टेक्नोलॉजी के बारे में यह काफी फायदेमंद तो है तथा कई सारे परीक्षाओं में टेक्नोलॉजी पर निबंध लिखने या इससे संबंधी प्रश्न पूछे जाते हैं तो आइए आज आपको टेक्नोलॉजी के बारे में बताते हैं। तो आइए शुरु करते हैं।

आज के युग में टेक्नोलॉजी का प्रयोग

आज के दौर में हर कोई टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहा है। इसका इस्तेमाल घर से लेकर बाहर तक हर कार्य में हो रहा है। टेक्नॉलजी  अब लोगों के जीवन में इस कदर समा चुका है कि अब इसके बिना हम पल भर नहीं रह पाते । पढ़ाई से लेकर बड़े-बड़े पैसों की कारण या अन्य कोई भी चीज जो जिससे हमें मुश्किल होती है तो हम तुरंत अपने मोबाइल फोन को पकड़ लेते हैं। क्योंकि हमें पता है की  टेक्नोलॉजी हमें सही उत्तर या उससे मिलते जुलते उत्तर देंगी जिससे हमारा कार्य आसान हो जाएगा। आज 150 साल पहले टेक्नोलॉजी नहीं थी जिस कारण इतना विकास भी नहीं था परंतु जब से टेक्नोलॉजी आई है तब से हमारे जीवन के कई सारे पहलू ही बदल गए  हैं। आज हम घर बैठे ही  दुनिया भर की खबर पा सकते हैं। हमसे दूर बैठे लोगों से भी हम आसानी से बात कर पाते हैं। ना सिर्फ बात करना और खबरें पाना बल्कि पहले की तरह अब औरतों को लकड़ी के चूल्हे नहीं जलाने पढ़ते अब उनका काम बस एक स्विच ऑन करते ही हो जाता है। और वहां आसानी से खाना पका लेती है। ना सिर्फ चूल्हे ना जलाना बल्कि अब तो आपको रोटियां बनाने के लिए भी मेहनत नहीं करनी पड़ती अब तो रोटी बनाने की भी मशीन आ चुकी है। यह सब विकास नहीं चमत्कार नहीं तो और क्या है? टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को सवार दिया है। उसने बहुत से मुश्किल काम आसान कर दिए हैं।

जरूर पढ़ें:  10 लड़ाकू विमान राफेल के दिमाग चकरा देने वाला महत्वपूर्ण खुबिया

टेक्नोलॉजी और विकास का संबंध

कई सारे देशों का और लोगों का ऐसा मानना है कि जिस देश में टेक्नोलॉजी जितनी विकसित हैं वह देश भी उतना ही विकसित हैं। यानी कि कभी कभी हम किसी देश को विकसित तभी मानते हैं जब उस देश की टेक्नोलॉजी विकसित हो। टेक्नोलॉजी के कारण ही तो हम निश्चिंत होकर अपने घरों में बैठ सकते हैं क्योंकि हमें पता है कि यहां टेक्नोलॉजी भी कहीं ना कहीं हमारे देश की रक्षा कर रही है। जगह जगह लगे हुए cctv कैमरों से आजकल चोरों का पता लगाना बहुत आसान हो गया है। टेक्नोलॉजी की मदद से ही तो रोबोट बनने तैयार हो गए हैं। जो कि कई सारे देशों में तो मानव के हित के लिए कार्य भी कर रहे हैं। टेक्नोलॉजी के देन के कारण ही आज आर्थिक आदान प्रदान करना इतना आसान हो गया है। कई सारे स्मार्ट tv, home appliances, radio, mobile, bike का प्रयोग करके हम अपने कार्यों को और आसान बना लेते हैं। यह हमारे कार्य को और भी बेहतर बना देता है।

जरूर पढ़ें:  लाल बहादुर शास्त्री का जीवन परिचय

टेक्नोलॉजी के फायदे

टेक्नोलॉजी ने मानव जीवन में बहुत सारे कार्य किए हैं। टेक्नोलॉजी ने हमें बहुत से तरीकों से फायदा पहुंचाया है। बढ़ रही गर्मी या ठंड मे हम आराम से पंखे किया य रुम हीटर के सामने बैठकर सुकून पा लेते हैं।

 टेक्नोलॉजी के कारण ही हम अपने पैसे किसी तक पहुंचा पाते हैं यहां किसी से आसानी से पैसे ले पाते हैं। 

आज कहीं भी सफर करने के लिए बस ट्रेन बाइक जैसे कई सारे उपचार मौजूद है तथा से सही नहीं बल्कि हम घर बैठे ही टिकट और अपनी मनचाही सीट बुक कर लेते हैं।

मोबाइल फोन के आ जाने से हम घर बैठे ही सात समंदर पार बैठे लोगों से भी बात कर लेते हैं। tv आज आने के कारण हम घर बैठे ही देश भर की जानकारी पा लेते हैं। टेक्नोलॉजी के कारण बहुत सारी बीमारियों का इलाज भी संभव है। तथा अभी भी पर इसे और अच्छा बनाने की खोज चल रही है। यह व्यापार कर रहे लोगों के लिए भी अपने व्यापार को बढ़ाने का एक अच्छा सुझाव है। टेक्नोलॉजी के मदद से शिक्षा क्षेत्र में भी बहुत से बदलाव आए हैं हम घर बैठे ही आसानी से कोई भी कोर्स कर सकते हैं तथा सर्टिफिकेट भी पा सकते हैं।

जरूर पढ़ें:  प्रकृति के ऊर्जा चक्र तथा लोकस्तुति का पर्व है छठ

टेक्नोलॉजी के आ जाने से हमें बहुत सारे फायदे मिले हैं तथा बहुत सारे महत्वपूर्ण कार्य आसानी से हो जाते हैं।

टेक्नोलॉजी के नुकसान

जैसा कि हम जानते हैं जिसके जितने फायदे हैं उसके उतने ही नुकसान भी हैं। टेक्नोलॉजी के साथ भी ठीक ऐसा ही है यहां में जितना फायदा खो जाती है अगर इसका बुरा उपयोग किया जाए तो यह हमें उतना ही नुकसान भी पहुंचाएगी।

मोबाइल फोन का ज्यादा उपयोग करने से हमारे आसपास के पक्षियों को बहुत नुकसान पहुंचता है।

गाड़ियां मोटरसाइकिल से निकल रहे धुए से हमारा वातावरण बहुत ही ज्यादा प्रदूषित हो रहा है।जिसके कारण कई सारे पशु पक्षी और मानव जाति को नुकसान भी पहुंच रहा है।

किसी भी चीज को अगर सही मात्रा में उपयोग में लाया जाए तो वह चीज अवश्य ही अच्छी है परंतु अगर का उपयोग हम अति करेंगे तो यह भी अवश्य ही हमें नुकसान पहुंचाएगी। टेक्नोलॉजी का कब कितना उपयोग करना है यहां पर निर्भर करता है ना कि टेक्नोलॉजी पर। यह हमारे कार्य को आसान करने के लिए बना है तो इससे उतनी ही कार्य ले जितना आपको जरूरत है। इसका ज्यादा उपयोग करके पशु पक्षियों अपना दोनों का नुकसान ना करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button