मेथी के फायदे, उपयोग और नुकसान जाने के लिए पढ़ें

मेथी का उपयोग तो सभी लोग अपने घरों में सब्जी परांठे बनाने में और पकोड़े बनाने में करते हैं मेथी के पराठे पकोड़े काफी स्वादिष्ट होते हैं  भारत में ऐसा कोई सा भी घर नहीं होगा जहां पर मेथी का उपयोग नहीं किया जा रहा होगा  मेथी का उपयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है अगर किसी को पेट में दर्द शुरू हो जाता है, तो इसके लिए अगर मेथी को पानी मे  उबालकर उसका पानी पिया जाए तो पेट दर्द से भी राहत मिल सकता है। मेथी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद  और नुकसानदायक दोनों होता है।

मेथी किस तरह हमारे लिए फायदेमंद होता है?

methi ke fayde hindi me janiye

1. मेथी का सेवन करने से मधुमेह के मरीज को राहत मिल सकती है।

जो लोग मधुमेह से ग्रसित हैं और लोगों को अपने खानपान पर काफी ध्यान देना चाहिए  उन्हें अपनी डाइट में मेथी को शामिल  करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि मेथी के बीज का सेवन करने से रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। यह टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में काफी मदद भी कर सकता है। मेथी में अत्यधिक मात्रा में हाइपोग्लाइसेमिक पाया जाता है जिसके कारण ये रक्त में शुगर की मात्रा को कम करने के लिए जाना जाता है। इसलिए रक्त  शुगर वाले लोगों को इसका अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो उनके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

जरूर पढ़ें:  आपके त्वचा के लिए 5 सबसे अच्छी फेस क्रीम

2. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए मेथी का उपयोग किया जा सकता है।

कुछ लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल से कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए मेथी का उपयोग करना अच्छा साबित हो सकता है ऐसा कहा जाता है कि मेथी  के दाने मे नारिंगेनिन नामक फ्लेवोनोइड  होता है। यह हमारे शरीर की रक्त में लिपिड के स्तर  को कम करने का काम कर सकता है। मेथी में अत्यधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।जिसके कारण मरीज का कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है।मेथी का सेवन करने से हड्डियां भी मजबूत हो सकती है।

3. मेथी का सेवन करने से अर्थराइटिस के दर्द से राहत पाया जा सकता है।

आजकल ज्यादातर लोगों की उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनके घुटनों में दर्द होने लगता है या सूजन भी हो जाता है जिससे वो काफी  बीमार और कमजोर अपने आपको महसूस करने लगते हैं। इस दर्द को अर्थराइटिस कहा जाता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए मेथी का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है।ऐसा कहा जाता है कि इस  दर्द के लिए मेथी रामबाण उपाय हो सकता  है, क्योंकि मेथी में अत्यधिक मात्रा में आयरन कैल्शियम आयरन और फास्फोरस पाया जाता है । मेथी में औषधि गुण पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

जरूर पढ़ें:  दालचीनी के फायदे उपयोग और नुकसान क्या है?

4. हृदय से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए मेथी का सेवन करना चाहिए।

हृदय संबंधित बीमारियां बहुत लोगों को हो जाता है।ऐसा कहा जाता है कि हिरदेश संबंधी बीमारियों से राहत पाने के लिए मेथी का सेवन करना चाहिए।ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों को दिल का दौरा पड़ने की  संभावना होती है। उन लोगों को मेथी का सेवन करना चाहिए।मेथी का सेवन करने से दिल का दौरा पड़ने की  कम संभावना  होती है। अगर किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ जाता है,तो उन्हें तुरंत ही मेथी के दानों का सेवन करना चाहिए क्योंकि मेथी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को होने से रोकता है।

5. कैंसर जैसी घातक बीमारियों से राहत पाने में मेथी मददगार साबित हो सकता है।

ये तो हम सभी जानते हैं,कि  कैंसर एक ऐसी बीमारी है। जिसका इलाज नहीं है। अगर किसी को यह बीमारी हो जाए तो वो ज्यादा दिन तक जिंदा नहीं रह पाता है। ऐसे में जो लोग कैंसर जैसी बीमारियों से बचना चाहते हैं। उन्हें मेथी का सेवन प्रत्येक दिन नियमित रूप से करना चाहिए, क्योंकि मेथी में एंटी कैंसर प्रभाव पाया जाता हैं, जो कैंसर जैसी समस्याओं से किसी भी व्यक्ति को दूर रखने का काम कर सकता है।

मेथी हमारे लिए किस तरह नुकसानदायक होते है।

  1. मेथी के दाने हमारे शरीर के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते है।जिसके कारण हम मेथी का उपयोग  खाना बनाने में करते हैं।जो चीज हमारे लिए जितना फायदेमंद होता है,उतना नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए मेथी हमारे शरीर के लिए जितना फायदेमंद है, उतना नुकसानदायक भी है।
  2. मेथी हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है,लेकिन कभी-कभी अत्यधिक मात्रा में मेथी का सेवन करने से दस्त होना शुरू हो जाता है या फिर पेट संबंधी कई प्रकार की समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती है।
  3. मेथी के दाने तासीर और गर्म होते हैं, इसलिए गर्भवती महिला को मेथी के दाने का सेवन नहीं करना चाहिए।अगर वो मेथी के दाने का सेवन करती है तो समय से पहले ही गर्भाशय मे संकुचन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।इसलिए मेथी के दाने का सेवन करने से पहले गर्भवती महिला को एक बार डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  4. जिन लोगों को मेथी के दाने से एलर्जी होता हैं।वो लोग मेथी का सेवन नहीं करते हैं। अगर वो मेथी का सेवन करते हैं, तो उनके चेहरे पर सूजन हो जाते हैं, या शरीर पर लाल जैसा चक्कते भी निकलते हैं। इसलिए उन  लोगों को मेथी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  5. बच्चों के लिए मेथी के दाने हानिकारक माने जाते हैं। ऐसा कहा जाता है,कि बच्चे को मेथी के दाने खाने से दस्त  होने लगते हैं। यहां तक कि बच्चे को हर्बल चाय पीना भी हानिकारक हो सकता है।
जरूर पढ़ें:  काजू हमारे लिए किस तरह फायदेमंद और नुकसानदायक हो सकता है।

मेथी का उपयोग 

  1. मेथी के दाने और पत्ते हमारे लिए काफी फायदेमंद होते हैं। मेथी के दाने गर्म होते हैं, इसलिए इसका सेवन लोग सीधे नहीं करते क्योंकि अगर सीधी मेथी का उपयोग किया जाए तो यह हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकता है इसलिए ज्यादातर लोग मेथी का उपयोग पानी में भिगोकर कर करते हैं।
  2. मेथी के दाने का उपयोग सब्जी और सलाद मे पाउडर बनाकर उपयोग किया जाता है।
  3. मेथी के पत्ते का पराठा बनाने में भी उपयोग किया जाता है।
  4. मेथी के दाने को रात में पानी में भिगोकर उसका पानी का उपयोग स्वास्थ्य लाभ के लिए करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button