मसूर दाल के फायदे, नुकसान और उपयोग क्या है?

सभी लोगों के घरों में मसूर दाल  खाते  है ।कुछ लोगों के घरों में तो मसूर दाल के पकोड़े भी बनाए जाते हैं।  मसूर दाल के पकोड़े  और  सब्जियां काफी स्वादिष्ट खाने में लगती है ।मसूर दाल का उपयोग कई तरह के बीमारियों की रोकथाम करने में भी किया जाता है।

सबसे पहले जानते हैं, मसूर दाल क्या होता है?

मसूर दाल  का उपयोग पूरे देश में किया जाता है।इसलिए मसूर दाल का  नाम सभी लोग जानते हैं।आपको बता दें कि मसूर दाल का पौधा लगभग 15 से 75 सेंटीमीटर ऊंचा होता है। भारत में लोग मसूर दाल को मसूर दाल के नाम से  जानते हैं, लेकिन अन्य देशों में मसूर दाल को कई नामों से जाना जाता है।

जैसे – मसूर, मसूरक, मसूरी

अब हम जानते हैं, मसूर दाल  का उपयोग किन-किन चीजों के लिए किया जाता है ।

  • ज्यादातर लोग मसूर दाल का उपयोग अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए करते हैं। आपको बता दे की मसूर दाल का लेप लगाने से चेहरा का रंग साफ और सुंदर हो सकता है।
  • मसूर दाल का उपयोग त्वचा रोग को ठीक करने में भी किया जा सकता है।
  • मसूर दाल का उपयोग मूत्र रोग, दर्द, पेट, गैस की समस्या और बुखार में भी मसूर दाल का उपयोग किया जा सकता है।
जरूर पढ़ें:  मोटापा कैसे कम करे?, उपाय क्या-क्या है?

मसूर दाल के फायदे क्या है?

  1. चेहरे से झाइयां हटाने के लिए मसूर दाल का पेस्ट काफी फायदेमंद हो सकता है ।
  2. गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोगों के मुंह में छाले पड़ जाते हैं। ऐसे में अगर मसूर की भस्म के बराबर मात्रा में कत्था मिलाकर पीसकर मुंह के छाले पर अगर लगाया जाए, तो मुंह के छाले सही हो सकते हैं।
  3. कभी-कभी कुछ लोगों के पैरों के तलवे में काफी जलन महसूस होता है।ऐसा उच्च रक्तचाप के कारण होता है। ऐसे में अगर मसूर के दाल को पीसकर पैरों के तलवे में लगाया जाए तो पैरों का जलन ठीक हो सकता है।
  4. आपने अक्सर देखा होगा कभी-कभी किसी को किसी चीज से एलर्जी होने के बाद त्वचा पर लाल दाग हो जाता है। ऐसे में अगर मसूर दाल को पीसकर उसका उसमें घी मिलाकर  लगाया जाए,तो लाल -दाग सही हो सकता है।
  5. आंखों के लिए भी मसूर दाल काफी फायदेमंद हो सकता है। ऐसा कहा जाता है, कि अगर किसी व्यक्ति को आंखों से संबंधित परेशानियां हो तो मसूर दाल का सेवन करने से आंखों की परेशानियां खत्म हो सकती है।
जरूर पढ़ें:  त्वचा में निखार लाने के लिए 5 बेहतरीन घरेलू नुस्खे।

 मसूर दाल स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक किस तरह होता है।

मसूर दाल का उपयोग ज्यादातर लोग  स्वास्थ्य लाभ के लिए करते हैं। आपको बता दें कि अगर मसूर दाल का उपयोग नियमित रूप से और कम मात्रा मे किया जाए तो मसूर दाल हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है । अगर अत्यधिक मात्रा में मसूर दाल का सेवन किया जाए तो, वो हमारे शरीर पर उल्टा प्रभाव डालता है। 

  1. अत्यधिक मात्रा पर अगर मसूर दाल का सेवन किया जाए,तो इससे पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। जिसके कारण पेट में गैस बनने लगता है।
  2.  मसूर दाल का सेवन  उन लोगों को नहीं करना चाहिए।जिसके पेट में पहले से पथरी हो उन लोगों को मसूर  दाल का सेवन करने से बचना चाहिए।
  3. अगर कोई व्यक्ति पर मसूर  दाल खाना चाहता है, और वो किसी चीज का दवा भी खाते है, तो मसूर दाल खाने से पहले एक बार उन लोगों को डॉक्टर से पूछ कर ही  मसूर दाल का सेवन करना चाहिए।
जरूर पढ़ें:  च्यवनप्राश के फायदे और नुकसान क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button