lic new dhan sanchay plan launches with guaranteed income benefits know features

LIC ने पेश की ‘धन संचय’ बचत जीवन बीमा योजना

यह एक गैर-लिंक्ड, गैर-भाग लेने वाली, व्यक्तिगत, बचत जीवन बीमा योजना है जो सुरक्षा और बचत का संयोजन प्रदान करती है।

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने मंगलवार को एक नई योजना की घोषणा की, जो उसी तारीख से प्रभावी है। यह एक गैर-लिंक्ड, गैर-भाग लेने वाली, व्यक्तिगत, बचत जीवन बीमा योजना है जो सुरक्षा और बचत का संयोजन प्रदान करती है।

निगम ने कहा कि योजना परिपक्वता की तारीख से भुगतान अवधि के दौरान गारंटीकृत आय लाभ और GIB की अंतिम किस्त के साथ देय गारंटीकृत टर्मिनल लाभ प्रदान करती है। धन संचय योजना न्यूनतम 5 वर्ष से अधिकतम 15 वर्ष की अवधि के लिए उपलब्ध है। यह लेवल इनकम बेनिफिट, बढ़ती इनकम बेनिफिट, सिंगल प्रीमियम लेवल इनकम बेनिफिट और सिंगल बेनिफिट प्रदान करता है।

मैच्योरिटी बेनिफिट्स गारंटीड इनकम बेनिफिट और गारंटीड टर्मिनल बेनिफिट के रूप में देय होंगे। पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में, पॉलिसी शुरू होने के बाद पॉलिसी की अवधि के दौरान योजना परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। मृत्यु लाभ का भुगतान एकमुश्त और/या किश्तों में 5 वर्षों की अवधि में किया जाएगा, जैसा कि पॉलिसीधारक द्वारा चुना गया है।

योजना ऋण सुविधाओं के माध्यम से तरलता का ख्याल रखती है। वैकल्पिक सवार अतिरिक्त भुगतान के साथ उपलब्ध हैं।

विकल्प A और B के लिए योजना के लिए न्यूनतम बीमा राशि 3,30,000 रुपये है, विकल्प C 2,50,000 रुपये है, और विकल्प डी 22,00,000 रुपये है। अधिकतम प्रीमियम की कोई सीमा नहीं है। चुने गए विकल्प के आधार पर प्रवेश की न्यूनतम आयु 3 वर्ष है।

धन संचय योजना को एजेंटों के साथ-साथ ऑनलाइन भी ऑफ़लाइन खरीदा जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.