भारत की सबसे बड़ी तितली: गोल्डन बर्डविंग तितली

पूरे 88 साल के बाद मतलब 1932 से लेकर 2020 तक में अब यह रिकॉर्ड टूट गया है। उत्तराखंड में पाई गई है भारत की सबसे बड़ी तितली जिसकी चर्चा करेंगे और भी बहुत कुछ जानेंगे कि इसके पहले सबसे बड़ी तितली भारत में कौन सी थी। साथ ही हम ये भी जानेंगे की दुनिया की सबसे बड़ी तितली कौन है? इन सब सवालों के लिए नीचे लिखे हुए जानकारी को बहुत ही ध्यान से पढ़िए। एक पंक्ति भी छूटेगी तो अहम जानकारी नहीं जान पाओगे क्युकी हर एक जानकारी नीचे दी गई बहुत ही महत्वपूर्ण है।

तितलियां तो बहुत देखी होगी आपने हालांकि इतनी बड़ी नहीं देखी होगी। देखिए क्या खासियत है इन तितलियों की और कितनी बड़ी है।

indian gold birdwing

क्यों कहा जाता है इसे गोल्डन बर्डविंग?

इस तितली की पंख चिड़ियों की जैसी होती है इसलिए इसे बर्डविंग बोला गया है और इसमें गोल्डन रंग भी मौजूद होता है इसलिए गोल्डन बताया गया है। इसकी वैज्ञानिक नाम ट्रॉएड्स एईएक्स है।इन्हीं कारणों से इसे गोल्डन बर्डविंग कहा जाता है। 

जरूर पढ़ें:  वास्तु शास्त्र के अनुसार दिशाओं का महत्व

कहां, कब और किसने खोज की?

हाल में ही बटरफ्लाई रिसर्च सेंटर द्वारा एक खोज की गई थी जिससे यह पता चला है कि हिमालय तितली गोल्डन बर्डविंग भारत की सबसे बड़ी तितली है। यह रिसर्च सेंटर उत्तराखण्ड के भीमताल में स्थित है।इसके दोनों प्रजाति पाए जाते हैं जैसे नर तितली भी और मादा तितली भी, लेकिन यहां मादा तितली की बात हो रही है। यह सबसे बड़ी तितली को उत्तराखंड स्थित डीडीहाट से पकड़ा गया और भीमताल स्थित रिसर्च सेंटर के संग्रहालय में रख दिया गया है।तितलियां को इंसेक्टा वर्ग में रखा जाता है। इसके पहले साउदर्न बर्डविंग को भारत का सबसे बड़ा तितली माना जाता था जिसके पंखों की लंबाई १९० मिलीमीटर थी जिसकी वैज्ञानिक नाम ट्रोएड्स मिनोस था।

आखिर कितनी बड़ी है ये तितली?

यदि इसकी पंखों की चौड़ाई की बात की जाए तो यह १९४ मिलीमीटर फैली हुई है। इसके नर जाती की तितलियां के पंखों की चौड़ाई सीधे इसकी आधा है जो कि १०६ मिलीमीटर है। जो तितलियों के पंखों का मापते हैं उन्हें लेपिडोपटरिस्ट्स कहा जाता है।जैसे इंसानों की ऊंचाई से हम उसकी लम्बाई का पता लगाते हैं वैसे ही तितलियों में उसके पंखों की चौड़ाई से उसके लंबे होने की पता लगाई जाती है।इस प्रजाति के नर तितलियों को शिलांग के एक संग्रहालय में रखा गया है। 

जरूर पढ़ें:  आम पर निबंध

दुनिया की सबसे बड़ी तितली?

क्वीन एलेक्जेंड्रा बर्डविंग दुनिया की सबसे लंबी तितली है जिसकी पंखों की लंबाई २५० मिलीमीटर या ९.८ इंच है। इसे बॉम्बे हिस्ट्री संग्रहालय में रखा गया है।यह प्रजाति पेपुवा न्यू गुइनिया नामक देश में पाई जाती है। बेहद खूबसूरत है ये तितली देखने में और यह अभी भी उस संग्रहालय में सुरक्षित मौजूद है।

आश्चर्यचकित सच्चाई:

  • क्या आपको पता है ऐसी कौन सी महाद्वीप है जहां एक भी तितली नहीं पाई जाती है?
  • क्या सभी जगह तितलियां पाई जाती है?

तो आपको बता दें कि सिर्फ अंटार्टिका महाद्वीप में एक भी तितलियां नहीं पाई जाती है और हर महाद्वीप में विभिन्न तितलियां देखने को मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button