फोटो एडिटिंग कैसे करें हिंदी में पूरी जानकारी

हमें से कई सारे लोगों को फोटो खिंचवाना अच्छा तो लगता ही होगा तथा अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए हम में से कई सारे लोग अपने फोटो को बड़े ही अच्छे अच्छे ढंग से एडिट भी करते हैं। क्योंकि हम सुंदर दिखने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते तो फिर  फोटो में खराब दिखने की तो बात ही नहीं आती।हम में से ऐसे कई लोग हैं जो अपनी खींची हुई फोटो को एडिट करना चाहते हैं। हम अपने फोटो को और सुंदर दिखने के लिए इसे एडिट करते हैं। फोटो एडिटिंग के बाद हमारी फोटो और भी सुंदर दिखने लगती है। अगर आप भी अपने फोटो को एडिट करना चाहते हैं या फिर आप ऐसे ही किसी ऐप को ढूंढ रहे हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा आर्टिकल है इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगी कि आप अपने खींची हुई फोटो को कैसे डिलीट कर सकते हैं तथा एसे 10 बेहतरीन ऐप के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने फोटो को बड़े अच्छे से घर बैठे ही एडिट कर सकते हैं। तो आइए शुरू करते हैं आपको बताते हैं कि आप अपने फोटो को कैसे एडिट  कर सकते हैं तथा किन एप से आपको अपना फोटो एडिट करने में आसानी होगी।

फोटो एडिट करने के 10 बेहतरीन ऐप

अगर आप कोई ऐसा फोन यूज कर रहे हैं जिसमें फोटो एडिट करने का ऑप्शन नहीं है या फिर उससे आप की फोटो अच्छी एडिट नहीं हो रही है तो आप प्ले स्टोर में जाकर एक बारे इन ऐप का इस्तेमाल जरूर करके देखें।आजकल हम फोटो एडिटिंग की मदद से अपने चेहरे को आरा टेढ़ा बनाकर सुंदर दिखाने की कोशिश करते हैं या किसी की भी फोटो को खराब कर उसके मजे भी लेते है।इस से आप की फोटो वाकई सुंदर दिखेगी।आइए आपको 10 ऐसे आपको के बारे में बताते हैं जिससे आप अपने फोटो को बहुत ही सुंदर तरीके से एडिट कर सकते हैं।

  1. Picart Photo editor 
  2. Canva 
  3. PixLab photo editor 
  4. Snapseed
  5. Photo editor pro
  6. Photo lab picture editor
  7. Adobe Photoshop express
  8. PicKu photo editor app 
  9. Square pic photo editor and collage maker
  10. Face app face photo editor
जरूर पढ़ें:  3 Best Led TV की सूची 15,000 - 20,000 रुपये

इन 10 एप्स की मदद से आप अपने फोटो को और भी बेहतर बना सकती है तथा अपने फोटो और चेहरे पर कई सारे एफेकट भी दे सकती हैं। जिसे आप का फोटो और भी सुंदर हो कर खिल उठेगा। आशा करते हैं इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप फोटो एडिटिंग के बारे में समझ गए होंगे तथा आप अपने फोटो को आप एडिट तथा अपने फोटो पर कई सारे एसएक्स डालकर उसे और भी सुंदर बना सकते हैं।

फोटो एडिट करने के तरीके

फोटो एडिट करने के बहुत से तरीके हैं। ऐसे बहुत सारे ऐप हैं जो कि प्ले स्टोर से मौजूद हैं जिससे आप अपने फोटो को एडिट कर सकते हैं। परंतु अब के मोबाइल फोन में यह फोटो एडिटिंग मौजूद रहती है। हां यह आपको इतने सारे फीचर्स नहीं देंगी परंतु इससे भी आप थोड़ी बहुत एडिटिंग कर ही सकते हैं। और यदि आपको कई सारे फीचर्स भी चाहिए जिस से आप अपनी फोटो को और भी ज्यादा सुंदर बनाना चाहती हैं तो नीचे दिए प्ले स्टोर के इन ऐप्स की सहायता एक बार  जरूर ले। यहां आप के फोटो को एडिट करने का सबसे सहज वह सरल तरीका है जो कि आपके फोन में ही उपलब्ध है।और इसे आप बिना किसी ऐप को इंस्टॉल किए एडिट कर सकते हैं

जरूर पढ़ें:  MPL App की जानकारी - MPL App क्या है?, कैसे खेले?, कैसे पैसे कमाए?

फोटो एडिट क्यों करते हैं?

अकसर फोटो एडिट हम लोग अपनी फोटो को सुंदर दिखने के लिए करते हैं कई बार हम ऐसी जगह पर फोटो खींचते हैं जहां हमारी फोटो तो बहुत सुंदर आती है परंतु पीछे के बैकग्राउंड उतने अच्छे नहीं होते हैं जिस कारण हम उस फोटो को ना किसी को दिखा पाते हो और ना ही अपने whatsapp facebook पर लगा पाते हैं। या फिर कभी-कभी अपने साधारण फोटो को थोड़ा और सुंदर दिखने के लिए भी हम फोटो एडिट करते हैं।

फोटो कोलाज क्या होता है? फोटो कोलाज कैसे करते हैं?

दो या दो से अधिक फोटो को मिलाकर जब हम एक तस्वीर बनाते हैं तो उसे फोटो कोलाज कहते हैं। फोटो कोलाज हम इसलिए करते हैं क्योंकि हम एक ही समय पर हमें दो-चार फोटो पसंद आए या फिर हम फैमिली फोटो बनाना चाहते हैं तब हम फैमिली मेंबर्स के अलग-अलग खींची हुई फोटो को एक साथ मिलाकर एक ही तस्वीर बनाते हैं। इस के भी बहुत सारे ऐप प्ले स्टोर में मौजूद है तथा आपके फोन के गैलरी में भी फोटो कोलाज का ऑप्शन होगा। इसमें आपको फोटो को लाइक पर क्लिक करना है और फिर आपके पसंदीदा फोटो को चुन लेना है उसके बाद चुने हुए फोटो के बाद आपको ओके या सेव का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करने के बाद आपकी फोटो कोलाज  कंप्लीट हो जाएगी।

जरूर पढ़ें:  7 WhatsApp Status Download करने के लिए सबसे अच्छा App

फोटो एडिटिंग की डिमांड

पहले के मुकाबले अब फोटो एडिट करने वालों की डिमांड भी बढ़ चुकी है। लोग अक्सर शादी ब्याह में अपने फोटो खींचकर उसे अच्छे अच्छे बैकग्राउंड देते हैं तथा अपने चेहरे को एडिट कर-कर के लगा ते हैं ताकि वह और सुंदर दिख सके। अब तो फोटो एडिटर सीख रहे लोगों को या कर रहे लोगों को एक पेशा भी मिल चुका है। शादी में खींची हुई फोटो को एडिट करने करने के बाद फोटो एडिटर  की अच्छी खासी कमाई भी हो जाती है। और लगभग दुनिया भर में शादियां हो रही हैं और ऐसे फोटो एडिटर के डिमांड भी बढ़ती जा रही है तथा उनके कार्य को बढ़ावा भी दिया जा रहा है।

बिना किसी ऐप के फोटो को एडिट कैसे करें?

सबसे पहले अपनी फोटो खींचे और फिर गैलरी में जाएं गैलरी में जाने के बाद आपको वहां पर एक एडिट ऑप्शन मिलेगा उस एडिट ऑप्शन पर क्लिक करें और अपनी फोटो को मनचाहा बनाएं। यहां पर भी आपको अपने फोटो को सुंदर बनाने के लिए कई सारे ऑप्शन मिल जाएंगे इससे भी आप अपने फोटो को सुंदर बना सकती हैं। इसमें भी लगभग आपको कई सारे फीचर्स मिल जाएंगे जो कि आप के साधारण फोटो को असाधारण बना देगी। यह बिना किसी ऐप को इस्तेमाल की एक फोटो एडिट करने का सबसे साधारण तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button